आपका माथा बताता है आपके व्यक्तित्व के कई राज, इसे देखकर जानिए कैसे हैं आप…

0
3795

बड़े माथे वाले व्यक्ति होते हैं बुद्धिमान।

इंसान की आदतों के अनुसार उसके शरीर की बनावट बदलने लगती है। यह बनावट उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ दर्शाती है। यहाँ तक कि आप किसी का चेहरा देखकर उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। यदि आप ज्योतिष शास्त्र में विश्वास रखते होंगे तो आपने देखा होगा कि पंडित से जब भाग्य पूछा जाता है, तो वे आपके माथे को देखते हैं।

क्या आपने कभी गौर किया कि माथे को देखकर कैसे इंसान के बारे में पता चल जाता है। हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तो नहीं बता सकते, लेकिन इतना जरूर बता सकते हैं कि माथा देखकर व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता चल जाता है। उदाहरण के तौर पर गोलाकार माथे वाले व्यक्ति होते हैं खुशमिजाज। बस इसी तरह से माथे के अलग-अलग आकार से आप व्यक्तित्व का पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

# छोटा माथा

यदि आपने कभी अपने माथे के आकार पर ध्यान नहीं दिया है, तो एक बार आईने के सामने जरूर देख लें। सबसे पहले हम बताने वाले हैं, उन लोगों के बारे में जिनका माथा होता है छोटा।

# होते हैं भावुक

वे लोग जिनके माथे का आकार छोटा होता है। वे बहुत ही भावुक स्वभाव के होते हैं। उन्हें छोटी-छोटी बातों का बुरा लग जाता है। खास बात यह भी है कि इनका मूड स्थिर नहीं रहता। इन्हें मूड स्विंग्स बहुत होता है।

# दिल या दिमाग?

जैसे कि हमने बताया कि छोटे माथे वाले लोग भावुक होते हैं। ऐसे में स्वाभाविक है कि भावुक लोग अपने दिल की ज्यादा सुनते हैं। छोटे माथे वाले व्यक्ति अकेले रहना पसंद करते हैं।

# सपाट माथा

सपाट माथे को इंग्लिश में ‘straight forehead’ कहा जाता है। ऐसे लोग अपने विचारों में बहुत दृढ़ होते हैं। प्रेम संबंध को लेकर होती है इनमें ये खासियत…

# मुश्किल होता है यह काम

straight forehead अर्थात सपाट माथे वाले लोग अपने उसूलों के बहुत पक्के होते हैं। वे जल्द ही किसी को अपना नहीं बनाते। इसकी वजह से इनका दिल जीत पाना मुश्किल होता है। ये प्रेम संबंध के लिए जल्दी राजी नहीं होते।

# बड़ा माथा

अमूमन महिलाएं बड़े माथे को बालों से छिपाने की कोशिश करती हैं। बल्कि उन्हें तो अपना माथा गर्व से दिखाना चाहिए क्योंकि बड़े माथे वाले व्यक्ति किस्मत के धनी होते हैं। उनमें होते हैं यह खास गुण…

# होते हैं बुद्धिमान

बड़े माथे वाले लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। बुद्धिमान होने के साथ-साथ उनके निर्णय लेने की प्रतिभा भी कमाल की होती है। वे किसी भी कार्य को समय के पहले पूरा करने की क्षमता रखते हैं।

# गोलाकार माथा

गोलाकार माथे को अंग्रेजी में Curved forehead कहा जाता है। यदि आप स्वयं गोलाकार माथे वाले व्यक्ति हैं या आपके आसपास के लोगों का माथा गोलाकार है तो आपको खुश होने की जरूरत है क्योंकि…

# जीवन के प्रति ये है नजरिया

गोलाकार माथे वाले लोग जहाँ जाते हैं, खुशियाँ बिखेर देते हैं। वे अपनी सूझ-बूझ से मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने का जज्बा रखते हैं। जीवन के प्रति वे बहुत सकारत्मक सोच रखते हैं।

# M- अकार

वे लोग जिनके माथे का आकर अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर M से मिलता है। वे लोग सपनों की दुनिया में जीते हैं। M-आकर वाले व्यक्ति अपनी ही दुनिया में मस्त रहते हैं। ये विचारक के जैसे होते हैं।

# पहाड़ जैसा आकार

वे लोग जिनका माथा पहाड़ के आकार का होता है। जैसा कि तस्वीर में दर्शाया गया है। ऐसे व्यक्ति बहुत ही सामाजिक होते हैं। सरल स्वभाव होने के साथ-साथ वे किसी की भी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

# शार्प माथा

वे लोग जिनके माथे का आकार, आड़ा तिरछा होता है। वे बहुत जिद्दी स्वभाव के होते हैं। कभी-कभी इनकी जिद्द की वजह से इन्हें परेशानियाँ भी झेलनी पड़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here