इस अभिनेत्री ने दिया था ऐसा बोल्ड सीन कि पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्रीज मे मच गई थी खलबली…

0
3443

अपने समय की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल को कौन नहीं जानता. सिमी ने अपनी एक्टिंग से पूरे बॉलीवुड इंडस्ट्री में तलहका मचा दिया था. अगर आपको याद हो तो सन 1970 में आई राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में सिमी का एक रोल था . वैसे तो सिमी का इस फिल्म में रोल ज्यादा लम्बा नहीं था लेकिन अपने एक सीन की वजह से पूरे बॉलीवुड में खलबली मचा दी थी.

सिमी ग्रेवाल का जन्म दिल्‍ली में हुआ। सिमी का पालन-पोषण इंग्लैंड में हुआ और इनकी पढ़ाई-लिखाई न्यूलैंड हाउस स्कूल में बहन अमृता के साथ हुई। 1980 के शुरूआत में ‌सिमी का अफेयर पाकिस्तानी बिजनेसमैन जो बाद में पंजाब, पाकिस्तान के गवर्नर बने सलमान तासीर के साथ लंबे समय तक चला। इनकी शादी रवि मोहन के साथ हुई लेकिन इनकी शादी लंबे समय तक चली नहीं और इन्होंने तलाक ले लिया।
1980 की शुरूआत में इन्होंने लेखन और निर्देशन के क्षेत्र में काम करना शुरू किया। इन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्‍शन कपंनी ‘सिगा आर्ट इंटरनेशनल’ बनाई। जिसमें इन्होंने दूरदर्शन के लिए एक टीवी सीरिज ‘इट्स वूमेन वर्ल्ड’ का निर्दशन, निर्माण और लेखन का कार्यभार संभाला।

इन्होंने यूके के चैनल 4 के लिए ‘लिविंग जीजेंड राजकपूर’ एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई। ये डॉक्यूमेंट्री ‘इंडियाज राजीव’ के तीन पार्ट्स को फॉलो करके बनाई गई थी। इसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी इंटरव्यू लिया।

इसके अलावा सिमी ग्रेवाल ने एक हिंदी फीचर फिल्म ‘रूखसत’ का लेखन और निर्देशन किया। इसके साथ ही एक टेलीविजन कमर्शियल्स का निर्माण किया।
इन्होंने टेलीविजन पर वापसी की और स्टार प्लस के टॉक शो ‘इंडियाज मोस्ट डिजायरेबल’ में होस्ट बनी जिसमें इन्हें बॉलीवुड, बिजनेसमैन, इंडियन क्रिकेटर्स और मीडिया के नामी लोगों का इंटरव्यू लेना होता था। सिमी ने बीबीसी के डॉक्यू ड्रामा ‘महाराजास’ के लिए भी काम किया।

आपको बता दें फिल्म मेरा नाम जोकर में एक सीन था जहाँ सिमी को खेत में कपड़े बदलने थे, ये सीन हिंदी सिनेमा का सबसे चर्चित सीन रहा है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उस समय सिमी सिर्फ 15 साल की थीं. सिमी का कपड़े बदलते हुए सीन पर्दे पर आने से पूरे बॉलीवुड में सनसनी मच गई थी.

सिमी ग्रेवाल का जन्म दिल्ली में हुआ था लेकिन उनका पालन-पोषण इंग्लैंड में हुआ था. इंग्लैंड में बचपन बिताने के बाद सिमी का परिवार उन्हें युवावस्‍था में वापस इंडिया ले आया था.

1980 में सिमी का सलमान तासीर के साथ लम्बे समय तक अफेयर चला जो पाकिस्तनी बिजनेसमैन थे और बाद में पाकिस्तान के गवर्नर बने थे. सिमी ग्रेवाल की शादी रवि मोहन के साथ हुई थी लेकिन इन दोनों की शादी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई और इन दोनों ने तलाक ले लिया था|

ये हैं ऐसी अभिनेत्री जो भले ही आज 70 साल की हो गई हैं लेकिन उम्र के इस पड़ाव में भी इनकी खूबसूरती पर निगाहें ठहर सी जाती हैं। जी हां..हम बात कर रहे हैं बेहद खूबसूरत अदाकार सिमी गरेवाल की। आज सिमी का जन्मदिन है और तमाम लोग उन्हें जन्मदिन पर बधाइयां दे रहे हैं।

कभी 15 साल की उम्र में फिल्मों में काम करने का सपना लेकर मुंबई आई अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल फिल्मों से ज्यादा अपने टॉक शो ‘रेनदे विद सिमी’ में एंकरिंग करने के कारण चर्चित हुई, लेकिन उन्होंने अब तक जितनी भी फिल्में की हैं सबमें अपनी खूबसूरती की छाप छोड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here